Thursday, February 14, 2013

15 अरब का वैलेंटाइंस डे ?

वैसे तो प्यार का कोई मोल नहीं होता है। प्यार के नाम पर बने इस वैलेंटाइंस डे पर प्यार करने वालें कितने रुपये खर्च करते हैं उसका भी कोई हिसाब नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन उद्योग जगत के लिए यह दिन काफी लाभदायक माना जाता है। अगर व्यापारिक दृष्टिकोण से देखें तो इस दिन व्यापारियों को जबरदस्त फायदा पहुंचता है। हां लोग जहां इस प्यार के दिन को पूरे दिल से मनाते हैं वहीं व्यापारी तो अपने ही नजर से इस दिन को देखते हैं। आपको बता दें वैलेंटाइन के इस अकेले दिन में भारत में करीब 15 अरब रुपये का कारोबार होता है। व्यापारिक संगठन एसोचैम के सर्वे में यह बात सामने आई है।

इस सर्वे को सफल बनाने के लिए बड़े शहरों के 800 कंपनी अधिकारी, 150 शिक्षा संस्थानों के 1000 से अधिक विद्यार्थियों से पूछताछ की गई है। उसके बाद यह आंकड़ें निकाले गए हैं। सर्वे में आया है कि बड़े बड़े कॉरपोरेट सेक्टर और आईटी कंपनियों के अधिकारी 1000 रुपये से 50 हजार रुपये तक गिफ्ट में खर्च करते हैं और छात्र 1000 रुपये से 10 हजार तक इस दिन पर खर्च करते हैं। एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कारोबार में 20 फीसद का इजाफा हुआ है। पिछले साल 250 मिलियन का कारोबार हुआ था।

भले ही इस दिन गिफ्ट के तौर पर रिंग, कपड़े, गहने, कार्डस, फोन की खूब बिक्री होती है लेकिन फूल के कारोबार को कोई छू नहीं पाता है।

0 comments:

Post a Comment